Pages

Search This Website

May 22, 2016

अब फेसबुक मैसेंजर हुआ ब्लॉक, जानिए क्या है वजह --- Be..अलर्ट..फेसबुक पर भूल कर भी किया ये काम तो 3 दिन में ब्लॉक हो जाएगी प्रोफाइल

फेसबुक की मैसेंजर सर्विस को सऊदी अरब में ब्लॉक कर दिया है। गौरतलब है फेसबुक मैसेंजर से पहले यहां पर कई चैटिंग एप्स को ब्लॉक किया जा चुका है। खबर है कि अब फेसबुक मैसेंजर एप के वीडियो और वॉयस चैटिंग फंक्शनस को देश के नियमों के कारण यूज नहीं किया जा सकेगा। इन नियमों को इमो पर भी इस तरह लागू किया गया हैं। हालांकि अभी तक यह स्प्ष्ट नहीं है कि मैसेंजर के इन फीचर्स को क्यों ब्लॉक किया गया है।
व्हाट्सएप पर भी लग चुका है बैनगौरतलब है कि साउदी अरब में व्हाट्सएप तथा वीबर जैसे एप्स पर मिलने वाली वॉयस कॉलिंग सर्विस को यहां पर पहले से ही बैन किया हुआ है। इसके अलावा टैंगो और लाईन जैसे एप्स के साथ भी ऐसा ही किया गया है।

नियमों के पालन का हवालाखबर है कि इन सर्विसेज को इसलिए बैन किया गया है क्योंकि ये देश के नियमों का पालन करने में असफल साबित हुई हैं। इसके साथ ही चेतावनी दी गई है कि दूसरे एप्स को भी नियमों का पालन नहीं कर पाने की स्थिति में बैन की किया जा सकता है।

Be..अलर्ट..फेसबुक पर भूल कर भी किया ये काम तो 3 दिन में ब्लॉक हो जाएगी प्रोफाइल

नई दिल्ली। फेसबुक पर कोई भी ऑफेंसिव पोस्ट करने पर अब आपकी प्रोफाइल ब्लॉक हो सकती है। व्हाट्सएप पर इन दिनों ऐसी फोटो वायरल हो रही है जिसे अगर आपने फेसबुक पर शेयर किया तो आपकी प्रोफाइल ब्लॉक कर दी जाएगी। यह फोटो एक बच्चे की है जिसमें उसने अपने हाथ में एक मछली पकड़ रखी है।

इसलिए हो सकते हैं ब्लॉक व्हाट्सएप पर वायरल हो रही है फोटो में बच्चे का प्राइवेट पार्ट दिख रहा है जिसें ब्लर किया गया है। बता दें कि फेसबुक पर ऐसे फोटोज पोस्ट करना गैरकानूनी है। फेसबुक 18 साल के कम उम्र के बच्चे का सेक्सुअल इनवॉल्मेंट बताने वाली पोस्ट या फोटो को फेसबुक परमीशन नहीं देता है और इसे न्यूडिटी मानता है। इस वजह से फेसबुक ऐसी फोटो शेयर करते ही प्रोफाइल ब्लॉक कर देता है।

बार-बार एक ही मैसेज पोस्ट करने पर यदि बार-बार एक ही मैसेज को कॉपी कर 300 से ज्यादा बार दोस्तों की वॉल और ग्रुप में पोस्ट करते हैं तो फेसबुक आपको ब्लॉक कर सकता है।

गलत कंटेंट पोस्ट करने पर यदि कोई यूजर फेसबुक पर भड़काऊ भाषण या किसी समुदाय या व्यक्ति को व्यक्तिगत तौर पर परेशान करने वाला कंटेंट पोस्ट करता है तो फेसबुक उसे ब्लॉक कर सकता है।

गलत जानकारी देने पर यदि कोई व्यक्ति एफिलिएशन डाउटफुल स्कूल, कॉलेज या ऑर्गनाइजेशन के बारे में जानकारी देता है तो उसकी फेसबुक प्रोफाइल ब्लॉक हो सकती है।

पोक कर परेशान करने परफेसबुक पर यूजर्स को पोक करने से पहले ध्यान रखना जरूरी है। यदि आपने ज्यादा से ज्यादा लोगों को पोक किया तो आपकी प्रोफाइल ब्लॉक की जा सकती है।

No comments:

Post a Comment